ये तरीके वजन कम करने में हैं कारगर

ये तरीके वजन कम करने में हैं कारगर

सेहतराग टीम

लॉकडाउन लगने के बाद अधिकतर लोगों की दिनचर्या बदल गई है। इसकी वजह से लोगों का वजन भी काफी बढ़ गया है। इस कारण अब लोग परेशान हो रहे हैं कि कैसे इस वजन को कम करें और शरीर को फिट बनाएं। ऐसी स्थिति में अधिकतर लोगों में मन में बस यही चलता है कि कम खाना खाएं और जिम में घंटों पसीना बहाएं तो उनका वजन कम हो जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से कुछ भी अच्छा नहीं होगा। ऐसी स्थिति में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है तो आइए जानते हैं कि क्या करने से वजन कम होगा।

पढ़ें- थायरॉइड से परेशान रहने वालों के लिए 3 खास योगासन, इन समस्याओं में भी असरदार

वजन कम करने के कारगर तरीके (Useful and Effective Tips to Reducing Weight in Hindi):

खाने के साथ पानी पीना करें अवॉयड

बेहतर रहेगा कि भोजन करने से कुछ देर पहले पानी पिएं या थोड़ी देर बाद। आजकल के मौसम और कोरोना वायरस के संक्रमण से शरीर को सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहना बहुत जरूरी है। शरीर जितना अधिक हाईड्रेटेड रहेगा, उतना ही हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

रिफाइंड कार्ब्स से दूर

रिफाइंड काब्र्स ऐसे काब्र्स होते हैं, जिनसे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर की पूíत नहीं होती है। कारण, प्रोसेसिंग करते समय डाइजेस्टिव काब्र्स इनसे हट जाते हैं। इस वजह से न केवल आवश्यकता से अधिक भोजन शरीर में पहुंचता है, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है। रिफाइंड काब्र्स के प्रमुख स्त्रोत हैं मैदा, ब्रेड, महीन चावल, पेस्ट्री, विभिन्न स्नैक्स, मिठाईयां, पाश्ता, नूडल्स, मैकरोनी आदि। बेहतर होगा कि मल्टीग्रेन आटा, चोकरयुक्त आटा, मोटा चावल आदि का सेवन अधिक करें और रिफाइंड काब्र्स से दूर रहें। मौजूदा दौर में कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि हमारा पाचनतंत्र सही रहे। 

बॉडी को रखें वॉर्म

लेकिन हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि कच्चे रूप में खाए जाने पर सलाद और सब्जियां शरीर को कूल रखने में मदद करती हैं, जबकि मौजूदा दौर में कोरोना वायरस और अन्य प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए यह जरूरी है कि सलाद और सब्जियों को उबालकर, भूनकर या सेंककर ही खाया जाए। इससे शरीर को वार्म रखने में काफी मदद मिलेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

वी-शेप बॉडी पाने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।